Top 05 Best Screen Recorder Apps For Your Android Phone

Smartphone User के लिए स्क्रीन रिकॉर्डिंग फीचर बहुत ही उपयोगी है। कई सारे Smartphone में यह फीचर पहले से दिया होता है लेकिन सारे Smartphone में यह फीचर नही दिया होता है। स्क्रीन रिकॉर्डिंग Apps का उपयोग करके आप गेम्स प्ले, विडियो कॉल, टुटोरिअल इत्यादि रिकॉर्ड कर सकते हैं। अगर आपके स्मार्टफोन में स्क्रीन रिकॉर्डिंग फीचर नही है तो कोई बात नही क्योकि आज हम Best Screen Recorder Apps के बारे में जानेंगे जिनके मदद से आप आसानी से अपने स्मार्टफोन के स्क्रीन को Record कर सकते हैं। 

Top 05 Best Screen Recorder Apps For Android Phone


दोस्तों मैंने इस पोस्ट में जितने भी स्क्रीन रिकॉर्डर एप्लीकेशन के बारे में बताया है इन सभी एप्लीकेशन को अलग अलग स्मार्टफोन में उपयोग कर के देखा है। बताये गए Screen Recorder Apps को आप अपने स्मार्टफोन को बिना Root किये इस्तेमाल कर सकते हैं।
नीचे बताये गए एप्लीकेशन में कुछ एप्लीकेशन कुछ स्मार्टफोन में सही से काम नही करते हैं लेकिन आपके पास यहाँ पाँच विकल्प है इनमें से जो आपके Smartphone के अनुसार बेहतर है उसे डाउनलोड कर सकते हैं। आइये अब जानते हैं स्क्रीन रिकॉर्डर एप्लीकेशन के बारे में और उनके मुख्य फीचर के बारे में –
01 Mobizen Screen Recorder-
इस Application का उपयोग भी काफ़ी ज्यादा उपयोग किया जाता है। इसमें भी आपको काफ़ी सारे फीचर देखने को मिलेंगे लेकिन इस Application की सबसे खास बात यह है की आप फ्री में ही इसके Watermark को हटा सकते हैं साथ ही कई सारे Resolution में विडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। आइये अब बात करते हैं इसके कुछ मुख्य फीचर के बारे में –
 Click For Download
  • Video Editing Features – दोस्तों इस screen recorder apps में आपको विडियो Editing  के कई सारे फीचर देखने को मिलेंगे। जैसे – ट्रिम, कट, इमेज इत्यादि इस फीचर की मदद से आप अपने विडियो को और भी बेहतर बना सकते हैं।
  • Resolution – आप अपने विडियो के Resolution को अपने अनुसार Select  कर सकते हैं।
  • Watermark – दोस्तों इस एप्लीकेशन में आप अपने विडियो को फ्री version में भी बिना वॉटरमार्क के रिकॉर्ड कर सकते हैं।
इन फीचर के अलवा और भी कई सारे फीचर देखने को मिलेंगे लेकिन इस एप्लीकेशन की सबसे बड़ी खामी यह है की यह कई सारे स्मार्टफोन जैसे oppo , vivo, lava के कुछ स्मार्टफोन में काम नही करता है।

Download Mobizen Screen Recorder Click Here

02 AZ Screen Recorder
यह Screen Recorder सबसे पॉपुलर स्क्रीन रिकॉर्डर में से एक है। इस Application की सबसे खास बात यह है की जब आप अपने स्मार्टफोन`की स्क्रीन को रिकॉर्ड करते हैं तो किसी भी तरह का वॉटरमार्क देखने को नही मिलेगा। यह स्क्रीन रिकॉर्डर एंड्राइड 5.0 से ऊपर सभी Version को सपोर्ट करता है। इस एप्लीकेशन का उपयोग करना बहुत ही आसान है। आइये दोस्तों इसके कुछ मुख्य फीचर की ओर नज़र डालते हैं –
  • Overlay front camera – इस Application में स्क्रीन के साथ साथ फ्रंट कैमरा को भी रिकॉर्ड कर सकते है। इस फीचर की मदद से आप अपने स्क्रीन के साथ face cam वीडियो भी Record कर सकते हैं।
  • Draw on screen – इस फीचर की मदद से आप अपने smartphone के स्क्रीन में कुछ भी Draw या Mark कर सकते हैं। यह फीचर टुटोरिअल विडियो में बहुत ही उपयोगी साबित होता है।
  • Trim videos – इस एप्लीकेशन में आपको ट्रिम करने का फीचर मिलता है जिसकी मदद से आप विडियो के किसी भी Part को आसानी से Trimकर सकते हैं और अपने बेहतर बना सकते हैं।
Download A Z Screen Recorder Click Here
03 DU Screen Recorder
इस Screen Recorder एप्लीकेशन में भी वो सारे फीचर देखने को मिलेंगे जो एक Screen Recorder में होने चाहिए लेकिन इस एप्लीकेशन में कुछ फीचर ऐसे हैं जो दुसरे Screen Recorder से इसे अलग बनाते हैं। इस एप्लीकेशन की मदद से आप फेसबुक, यूट्यूब जैसे वेबसाइट पर लाइव स्ट्रीम कर सकते हैं और तो और इसके मदद से रिकॉर्ड किये हुए विडियो के GIF भी बना सकते हैं। आइये दोस्तों इसके कुछ खास फीचर पर नज़र डालते हैं –
  • Resolutions – इस Screen Recorder  में आप कई सारे resolutions, फ्रेम रेट में अपने विडियो को रिकॉर्ड कर सकते हैं।
  • Face cam – आप आसानी से इस एप्लीकेशन में स्क्रीन के साथ Face cam विडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं।    यह फीचर खासतौर से Youtuber के लिए बहुत ही उपयोगी है।
  • Video Editor – इस एप्लीकेशन में भी आप अपने रिकॉर्ड किये हुए Video को एडिट कर सकते हैं। इसमें विडियो एडिटर के काफ़ी सारे फीचर देखने को मिलेंगे जिसने आप आप अपने विडियो को और भी बेहतर बना सकते हैं।
  • Screenshots and Image Editing – इस screen recorder app में आप Video Record  करने के साथ आप अपने स्मार्टफोन में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं साथ ही उनको Edit भी कर सकते हैं।
Download DU Screen Recorder Click Here

04  ADV Screen Recorder
यह Screen Recorder  काफ़ी बेहतर है। इस Application का इंटरफ़ेस सिंपल और क्लीन है। इसमें भी आपको वो सभी फीचर देखने को मिलेंगे जो एक Screen Recorder में होने चाहिये। इस एप्लीकेशन की सबसे अच्छी बात यह है की आप स्क्रीन रिकॉर्डिंग के दौरान विडियो में annotation जोड़ सकते हैं। तो आइये दोस्तों अब बात करते हैं इसके कुछ मुख्य फीचर के बारे में 
  • Front or Back Camera – इस Application में स्क्रीन रिकॉर्डिंग के दौरान अपने Smartphoneके फ्रंट या बेक कैमरा को इस्तेमाल कर सकते हैं।
  •  Draw on the fly with your favorite color
  • Set your Text with full customization
  • Set your Banner with full customization
  • Trim & Cut Video
Download ADV Screen Recorder Click Here

05 Screen Recorder
दोस्तों इस Application की रेटिंग प्ले स्टोर में बाकी उपर बताये गए एप्लीकेशन की तरह बेहतर है। इसमें भी आपको स्क्रीन रिकॉर्डिंग से सम्बंधित सारे फीचर देखने को मिलेंगे। यह एप्लीकेशन Android 6.0 से ऊपर के version को सपोर्ट करता है। इस Screen  Recorder की सबसे अच्छी बात यह है की इसमें आपको किसी भी तरह का विज्ञापन देखने को नही मिलेगा। अब बात करते हैं इस एप्लीकेशन के मुख्य फीचर के बार में –
  • Save a video in SD Card – आप अपने Screen Recording को अपने SD कार्ड में अपने अनुसार किसी भी लोकेशन में save कर सकते हैं।
  • face cam – इस Application में भी आप स्क्रीन रिकॉर्डिंग के दौरान face cam विडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं।
  • Logo, image – स्क्रीन रिकॉर्डिंग के दौरान Logo, image इत्यादि को जोड़ सकते हैं।
  • Take screenshots
  • Trim videos
Download Screen Recorder App Click Here

मैं उम्मीद करता हूँ की यह Post आप लोगों को जरीर पसंद आया होगा अगर आपको यह Post उपयोगी लगा हो तो सोशल मीडिया में शेयर करना न भूलें धन्यवाद ।

No comments