Safe search engine for your kids आपके बच्चों के लिए सुरक्षित सर्च इंजन

दोस्तों आज के समय में इंटरनेट उपयोग कौन नहीं करता ? इंटरनेट की दुनिया से कोई भी बचा नहीं है, हमारे परिवार के छोटे-छोटे बच्चे भी आजकल इंटरनेट का उपयोग करते है और Internet से जुड़े हुए हैं। ऐसे में आजकल के बच्चे Internet पर बहुत अधिक समय व्यतीत करते हैं Because इंटरनेट पर Educational वेबसाइट, वीडियोस, ऑनलाइन गेम्स और भी बहुत कुछ है लेकिन इंटरनेट पर कुछ ऐसे भी कंटेंट हैं जो बच्चों  के लिए नहीं हैं। इसलिए कई माता-पिता को यह डर बना रहता है की कन्ही उनका बच्चा इंटरनेट पर कुछ गलत Browse तो नहीं कर रहा है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही तो आज मैं आप लोगो को 05 ऐसे safe search engine के बारे में बताऊंगा जिसके मदद से बच्चे safely Browse कर पाएंगे तो दोस्तों बने रहिये इस पोस्ट में।

Safe Search Engines –

आज हम आपको 05 Safe search engine बारे में जानेंगे ताकि बच्चे Internet पर सुरक्षित तरीके से उपयोगी जानकारी पा सकें और पेरेंट्स को भी किसी तरह का कोई डर नहीं बना रहेगा।

01. Kidrex  – 

दोस्तों इस सर्च इंजन को वर्ष 2008 में लांच किया गया था। इस Safe search engine का  homepage बच्चो को काफी Attract करता है क्योंकि इसका Homepage बच्चों के द्वारा Drawing किया गया है, जैसा लगता है। इस सर्च इंजन में अगर आप कोई ऐसा लिंक या कंटेंट देखते है जो बच्चो के लिए ठीक नहीं तो आप उसे kidrex सर्च इंजन को उस कंटेंट या लिंक को हटाने के लिए Request भी कर सकते हैं।

02. Junior Safe Search –

दोस्तों इस सर्च इंजन को Vancouver island British Columbia Canada में रहने वाले दो family ने बनाया है। इनका मुख्य उद्देश्य बच्चों के लिए सुरक्षित सर्च इंजन Provide  करना है। इस सर्च इंजन पर आप अगर कोई ऐसा वेबसाइट देखते है जो बच्चो के लिए ठीक नहीं है तो आप उस वेबसाइट को रिपोर्ट कर सकते हैं। Junior safe search engine पर Google’s Safe Search™ technology का उपयोग किया है।

03. Kidz Search –

दोस्तों इस सर्च इंजन में बच्चों के लिए बहुत सारे options मिलते हैं जैसे की – Safe social network, Videos, Games etc. Kidz Search भी Google’s Safe Search™ technology का उपयोग किया जाता है। इस इस safe search इंजन में अगर आप जितने भी रिजल्ट शो किये जाते हैं उनके साथ thumbnail show किया जाता है जिससे बच्चों को समझने में मदद मिलती है। यह Website बच्चो के लिए बहुत ही helpful है।

04. Kiddle –

फ्रेंड्स यह सर्च इंजन भी बच्चो के लिए बहुत उपयोगी है। इसमें भी Google’s Safe-search™ technology का उपयोग किया जाता है। Kiddle search engine की खास बात यह है की  इसके सर्च रिजल्ट में पहले सात रिजल्ट को Kiddle के एडिटर द्वारा चेक किया जाता है ताकि बच्चों को सही और सुरक्षित  Result मिल सके।


05. Kids Click 

दोस्तों इस सर्च इंजन को Kent state University के school of library and information science के द्वारा चलाई जाती है। इस Safe search engines को  कई सारे librarians ने मिलकर खास तौर पर बच्चों के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस Website पर आपको Comprehensive से सबंधित बहुत ही अच्छा कलेक्शन देखने को मिलेगा। यह वेबसाइट जानकारी जुटाने और होमवर्क करने में बच्चों की काफी मदद कर सकता है। यह सर्च इंजन Internet फ़िल्टर का उपयोग नहीं करता है।



तो दोस्तों हम लोगो ने 05 Safe search engines के बारे में जाना जो बच्चो के लिए बहुत ही  उपयोगी है। बच्चों को इंटरनेट टेक्नोलॉजी से दूर नहीं रखना चाहिए बल्कि उन्हें सही मार्गदर्शन देना चाहिए ताकि वे कुछ नया सीख सकें और भविष्य के लिए तैयार हो सकें।
दोस्तों सबसे जरुरी बात यह है की ऊपर दिए गए search engines को Browser में कैसे सेट करें जिससे बच्चे आसानी से उन्हें उपयोग कर सकें। आप कई तरह से Safe search engine को use  कर सकते हैं।
  1. Browser में इसे को default रूप से सेट करें।
  2. Desktop पर शॉर्टकट बनाये।
  3.  Safe search engine को Bookmark करें।
दोस्तों अगर ये इस तरह से हम लोग बच्चों के लिए Safe search engine को सेट कर सकते हैं। मैं उम्मीद रखता हूँ की आप लोगो को यह पोस्ट पसंद आया होगा और अगर आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा हो तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

No comments