What is Cyber crime and Hackers How To be Safe. साइबर क्राइम और हैकर्स क्या है। इनसे कैसे बचें

दोस्तों आज कल हम सभी Technology से किसी न किसी तरह से जुड़े हुए हैं। आज कल ज्यादातर लोग इन्टरनेट कंप्यूटर मोबाइल आदि का उपयोग करते है ऐसे में कई लोग जाने अनजाने में ऐसी गलतियाँ कर बैठते हैं जो की Cyber Crime के अन्तर्गत आता है। आज के इस पोस्ट में साइबर क्राइम क्या होता है, यह कितने प्रकार के होते हैं और भी कई सारी चीजों के बारे में जानेंगे तो दोस्तों पोस्ट को पूरा पढ़ें।


साइबर क्राइम के बारे में जानकारी Know About Cyber Crime-



What is Cyber crime साइबर क्राइम क्या है 

दोस्तों सबसे पहले हम लोग बात करेंगे की साइबर क्राइम या अपराध क्या है। अगर हम इसे सामन्य शब्दों में क्या कह सकते हैं 
साइबर  क्राइम एक ऐसा अपराध है जिसमे कंप्यूटर , इन्टरनेट ,सॉफ्टवेर आदि तकनीकों का इस्तेमाल करते हुए  किसी  दूसरे व्यक्ति कंपनी आदि को  किसी भी तरह का नुकसान पंहुचाना साइबर क्राइम या अपराध कहलाता है  ” चाहे उसमे निजी जानकारी चुराना हो या फिर जानकारी मिटाना"।
साइबर अपराध के अंतर्गत Technology  का गलत इस्तेमाल करते हुए किसी के बैंक सम्बन्धी निजी जानकारी चुराना, किसी के जानकारी में फेरबदल करना, किसी के Identity का गलत इस्तेमाल करना, ( जैसे कई लोग फेसबुक पे किसी और की Identity का इस्तेमाल करते हुए Fake ID बना लेते हैं  ) ऑनलाइन ठगी करना यह सब चींजे Cyber crime के अन्तर्गत आतीं हैं।

Common Methods :-

दोस्तों हम लोग अब Cyber crime के कुछ ऐसे methods  के बारे में जानेंगे जो सामन्य रूप से साइबर क्राइम करने वालों के द्वारा उपयोग में लाया जाता  है। इन method के बारे हमें पता होना चाहए ताकि हम कुछ हद तक अपनी Security को बनाये रख सकें।

 01 Phishing –

दोस्तों यह method सबसे ज्यादा उपयोग में लाया जाता है क्योकि यह सबसे सरल तरीका है। इस method से किसी भी account के ID पासवर्ड को पता लगाया जा सकता है। Phishing method में जिस भी platform के ID या पासवर्ड के बारे जानना होता है तो उस platform के लॉग इन page का Duplicate ( प्रतिलिपि ) page बनाया जाता है। जब भी कोई us Duplicate page से लॉग इन करता है तो उसके ID और पासवर्ड हैकर तक पहुँच जाते हैं।

Explain – मान लीजिये कि अगर हैकर को आपके फेसबुक Account को हैक करना है तो वह फेसबुक लॉग इन page का Duplicate page बना कर किसी भी तरह से लॉग इन कराने की कोशिश करेगा जब आप हैकर के द्वारा बनाये गए डुप्लीकेट page से लॉग इन करोगे तो आपके फेसबुक ID पासवर्ड हैकर तक चला जायेगा और फिर आसानी से आपके फेसबुक account में Log In कर सकता है।

02 Key logging –

दोस्तों Key logging method बहुत खतरनाक method है। इस method में key logger Software का उपयोग किया जाता है। key logger ऐसे सॉफ्टवेर होते है जो चोरी छिपे, आप जो कुछ भी कीबोर्ड पे टाइप करते हैं उनको हैकर तक पहुँचता है। हैकर key logger सॉफ्टवेर को आपके कंप्यूटर में Locally या Remotely Install कर सकता है। इस तरह से Hacker आसानी से आपके सारे Accounts details को बड़ी हीआसानी से चुरा सकते हैं।

03  Viruses & Warms - 

Computer Virus  से तो सभी वाकिब होंगे Hacker इन सब का भी उपयोग किसी के डाटा को मिटाने,चुराने इत्यादि चीजों के लिए उपयोग में लाया जाता है। Virus भी कई तरह के होते है जो अपने कोडिंग पे Depend करता है की वो आपके कंप्यूटर में घुस कर कैसा काम करता हैं। कुछ viruses & warms ऐसे होते है जो सिस्टम के फाइल्स के साथ खुद को मिला लेते है।

04 AD Clicker -

Ad Clicker एक ऐसा method है जिसमे victim (आदमी) को लालच दिया जाता है जैसे की आपने कोई मोबाइल जीत लिया, फ्रिज जीत लिया इसे लेने के लिए क्लिक करें, इस तरह के कई विज्ञापन आते हैं कई user लालच में आकर उनके जाल में फस जाते हैं। इसके बाद हैकर उनके Device में आसानी से Access कर लेता है और फिर कई सारे इनफार्मेशन, डाटा चोरी हो जाते हैं।
दोस्तों और भी बहुत सारे Cyber crime method है – जैसे – Email Spoofing, Cyber P**rnography, Cookie stealer, Online Gambling etc.

Quick tips for protecting yourself from Cyber crime, साइबर क्राइम से बचने के लिए कुछ टिप्स 

दोस्तों अब मैं आप लोगो को कुछ ऐसे टिप्स बताऊंगा जिनके मदद से हम सभी साइबर क्राइम के चपेट में आने से बचने में मदद मिल सकती है-



01 Secure your computer -

अपने Computer को हमेशा Secure रखें, कंप्यूटर में हमेशा Antivirus का उपयोग करें और  साथ ही Antivirus को हमेशा अपडेट कर के रखे। ताकि कोई भी viruses, Warm इत्यादि आपके में प्रवेश न कर सके। हमेशा Paid antivirus का ही इस्तेमाल करें।

02 Virtual keyboard -

जब भी आप Public Place के कंप्यूटर उपयोग करते हैं और आपको कभी Bank details भरने हो तो हमेशा Virtual Keyboard का इस्तेमाल करें ताकि कोई key logger के मदद से ID Password न जान सके।

 03 Secure From Phishing attack -

दोस्तों Phishing attack से बचने के लिए जब भी आप किसी भीां Account पर Login करने से पहले https:// को जरुर देखे अगर आपको url में https:// देखने को मिलता है तो आप Secure हैं। खासतौर से बैंक सबंधित लेन-देन के दौरान ध्यान दें यह सबसे जरुरी है।

वीडियो देखकर समझें की Cyber Crime क्या है ?


दोस्तों यह थे कुछ टिप्स जिनसे आप Cyber Crime  के चपेट में आने से बच सकते है अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर से करें ताकि वो भी सुरक्षित रह सकें।

No comments